कॉलेज और कक्षाओं खोलने के पहले तैयार हो रहे नए दिशा-निर्देश

MMD न्यूज़, बबली वर्मा/ इंदौर : कॉलेज खोलने के पहले तैयार हो रहे नए दिशा-निर्देश, बदल जाएगी कक्षाओं की व्यवस्था कॉलेजों में कक्षाएं तो शुरू की जा रही हैं, लेकिन कोरोना से बचने के लिए नए दिशा-निर्देशों का पालन भी कड़ाई से कराया जाएगा।उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों को 1 दिसंबर से खोलने की घोषणा उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कर दी है।

इसके साथ ही मंत्री यादव ने विभाग को निर्देश दिए हैं। कि कॉलेज शुरू करने के पहले उसे संचालित करने के लिए नए दिशा-निर्देश तैयार किए जाएं। मंत्री यादव के निर्देश पर विभागीय अधिकारी नए दिशा-निर्देश बनाने में जुट गए हैं। नई व्यवस्था के मुताबिक अब विद्यार्थियों को सटाकर नहीं बैठाया जाएगा। उन्हें कोरोना गाइडलाइन के अनुसार सुरक्षित दूरी का पालन करते हुए कक्षाओं में बैठाया जाएगा।

कॉलेज और कक्षाओं की बदल जाएगी व्यवस्था

इसके साथ ही कॉलेजों में सैनिटाइजर का उपयोग भी अनिवार्य होगा। उच्च शिक्षा विभाग के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को मार्च में लॉकडाउन की वजह से बंद कर दिया गया था। इसके बाद सितंबर से ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अध्यापन कार्य कराया जा रहा था। अब विभाग ने विद्यार्थियों समेत प्रोफेसरों को भौतिक रूप से कक्षाओं में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। हालांकि कोरोना का संकट अब तक टला नहीं है।

ऐसे में विभाग के अधिकारियों को न सिर्फ अध्यापन कार्य पूरा कराने की चिंता है। बल्कि विद्यार्थियों समेत प्रोफेसरों को कोरोना से बचाने की भी चिंता है। इसी वजह से विभाग नई गाइडलाइन तैयार कर रहा है। इस बारे में उच्च शिक्षा मंत्री यादव का कहना है कि हमें विद्यार्थियों के अध्यापन से ज्यादा विद्यार्थियों के स्वास्थ की भी चिंता है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुसार कॉलेजों में कक्षाएं तो शुरू की जा रही हैं। लेकिन इस दौरान कोरोना से बचने के लिए नए दिशा-निर्देशों का पालन भी कड़ाई से कराया जाएगा।

यह भी पढ़े : फर्जी कंपनी के झांसे में आकर एक लाख से ज्यादा की ठगी का शिकार हो गए

Babli Verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *