1 दिसंबर से हो रहे ये चार बड़े बदलाव, पड़ सकती है महंगाई की मार

देश में एक दिसंबर से कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा। अगर आपको इस बदलाव के बारे में जानकारी नहीं है तो फिर 1 दिसंबर के बाद जब आपका इससे सामना होगा, तो फिर परेशानी हो सकती है। मुख्य तौर पर 1 दिसंबर से चार बदलाव होने वाले हैं।

एक दिसंबर से बैंक ग्राहकों के लिए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) की सुविधा 24*7 घंटे उपलब्ध होगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है। कि 1 दिसंबर 2020 से RTGS ट्रांजैक्शन की सुविधा 24 घंट के लिए उपलब्ध होगी। कोरोना काल में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में काफी तेजी आई है।

1 दिसंबर 2019 से 24 घंटे उपलब्ध है

इससे पहले आरबीआई ने NEFT के नियमों में भी बदलाव किया था। NEFT की सुविधा दिसंबर 2019 से 24 घंटे उपलब्ध है। मौजूदा नियमों के मुताबिक दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर महीने के सभी वर्किंग डे पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक RTGS की मदद से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। जो एक दिसंबर से बदल जाएगा, और 24 घंटे यह सुविधा उपलब्ध होगी।

कोरोना संकट की वजह से अभी भी कई रूटों पर ट्रेनों की आवाजाही सामान्य नहीं हो पाई है। लेकिन अब रेलवे की ओर से 1 दिसंबर से कई रूटों पर ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है। एक दिसंबर से यात्रियों के लिए झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल ट्रेनें उपलब्ध होंगी। रेलवे ने बताया कि दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल रोजाना चलेगी।

यह भी पढ़े : गुरु नानक ने जनेऊ पहनने से कर दिया था इनकार

Babli Verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *