अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस 25 नवंबर को मनाया जायेगा

MMD न्यूज़, रईस बेग: अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस 25 नवंबर को मनाया जायेगा। महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए यह अंतरराष्ट्रीय दिवस हर साल 25 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन को महिला को उनके अधिकारों के लिए जागरूक किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने इस साल महिलाओं के साथ-साथ सर्वाइवर्स, कार्यकर्ताओं, डिसीजन मेकर्स के साथ हाथ मिलाया है।

आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 के माहौल में महिला अपराध और घरेलू हिंसा में तेजी आई है। इस दौर में महिलाओं को घरेलू हिंसा का शिकार होना पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने कोविड-19 के दौरान हिंसा से निपटने के लिए महिलाओं को समय- समय पर जानकारी दी है। संयुक्त महासचिव के यूएनआईटीई संगठन महिला और लड़कियों के खिलाफ हिंसा का उन्मूलन करता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के उपलक्ष्य में अधिकतर थानों में संपन्न हुए कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस 25 नवंबर उपलक्ष में अधिकतर थानों में कार्यक्रम संपन्न हुए। इन कार्यक्रमों में बच्चों की पेंटिंग के जरिए कोरोना वायरस से बचने का जनता को संदेश दिया गया। कोरोना वायरस संबंधित ड्राइंग नन्हे नन्हे हाथों ने बनाई थी। बच्चों की प्रतिभा सामने लाने का पुलिस का यह प्रयास अच्छा रहा। शाहजहानाबाद थाने में बच्चों को सर्टिफिकेट किए गए। सीएसपी नागेंद्र पटेरिया एवं थाना प्रभारी जहीर खान द्वारा भी बच्चो को सर्टिफिकेट और सम्मान वितरण किया गया।

महिलाओं के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय उन्मूलन के लिए 2020 की थीम ‘ऑरेंज द वर्ल्ड: फंड, प्रिवेंट, कलेक्ट’ है। इस साल यह दिवस 16 दिनों तक चलेगा जो 10 दिसंबर 2020 को अतंरराष्ट्रीय मानवाधिकार वाले दिन समाप्त होगा। इस साल के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के लिए कई सार्वजनिक कार्यक्रमों का समन्वय किया जा रहा है।

यह भी पढ़े : इंदौर ज्वैलरी शॉप में देर रात लाखो की चोरी, सीसीटीवी में दिखे लुटेरे

Rama Yadav

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *