पूर्व चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं विधायक डाॅं. विजयलक्ष्मी साधौ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया लोकार्पण

MMD न्यूज़, अमन वर्मा, मण्डलेश्वर: पूर्व चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं महेश्वर विधायक डाॅं. विजयलक्ष्मी साधौ ने लगभग 17 लाख रू की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मण्डलेश्वर में बने सी.सी. रोड़ एवं मरम्मत कार्यो का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर कांग्रेस अध्यक्ष नवीनचंद जैन ने की। विशेष अतिथियों में युवा नेता रत्नदीप मोयदे एवं यशवंतसिंह तवर शामिल थे। इस अवसर पर अपने प्रेरक उद्धबोधन में डाॅं. विजयलक्ष्मी साधौ ने खरगोन सांसद गजेन्द्र सिंह पटेल पर महेश्वर मेडिकल काॅंलेज को लेकर भ्रामक प्रचार करने का आरोप लगाया।

इस संबंध में आपने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार द्वारा महेश्वर मेडिकल काॅंलेज बनाने के लिये महत्वपूर्ण निर्णय लिये, जो साहसिक और ऐतिहासिक निर्णय रहे हैं। यह अपने आप में एक महत्वपूर्ण निर्णय था, कि देश में पहली बार तहसील मुख्यालय पर मेडिकल काॅंलेज स्थापित करने की स्वीकृति मिली। जबकि नियम यह है कि मेडिकल काॅंलेज जिला मुख्यालय पर ही स्थापित हो सकता हैं। उसके लिये 300 बिस्तर का अस्पताल आवश्यक होता है। साथ ही 100 कि.मी. की दूरी पर दुसरा मेडिकल काॅंलेज नहीं होना चाहिये। उक्त तीनों नियमों का हम पालन नहीं कर पा रहे थे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हेतु सरकार से उपलब्ध 60 प्रतिशत धन राशि

इन नियमों के पालन हेतु हमने 300 बिस्तर के अस्पताल का भूमिपूजन किया, और मैंने अपने विभाग से 116 करोड़ रूपये स्वास्थ्य विभाग को ट्रांसफर किये जिससे अस्पताल बन सकें। हमने केन्द्र की सभी शर्तो का पालन कर मेडिकल काॅंलेज की स्वीकृति भी ली हैं। लेकिन हमारे खरगोन सांसद यह भ्रम फैला रहे है कि मेडिकल काॅंलेज केन्द्र सरकार की देन है। केन्द्र सरकार इस कार्य हेतु 60 प्रतिशत धन राशि उपलब्ध कराता है और बिल्डिंग और इक्युपमेंटस् और भूमि आवंटन आदि का कार्य राज्य सरकार का होता हैं। अब यह मेडिकल काॅंलेज महेश्वर में ही बनेगा इसे कोई स्थानांतरित नहीं कर सकता इसलिये सांसद द्वारा यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि यह केन्द्र सरकार की देन हैं।

यदि केन्द्र सरकार हर जिले में एक मेडिकल काॅंलेज बनाना चाहता है तो म.प्र. में सिर्फ 13 मेडिकल काॅंलेज ही क्यों है उन्हे हर जिले में मेडिकल काॅंलेज बनाना चाहिए। जिला न्यायालय को खरगोन स्थानांतरित करने के लिये भाजपा सरकारे हमेशा प्रयास करती रही। लेकिन हमारे प्रयास से ही आज जिला न्यायालय मण्डलेश्वर की शान हैं। मैं अपने क्षेत्र के लिये हमेशा कार्य करती रहूॅंगी। मुझे सच्चाई पसंद है, इसके लिये चाहे मुझे चुनाव ही क्यों ना हारने पडे। इस कार्यक्रम में ब्लाक मेडिकल आफिसर विमल बन्दावडे , डॉ कमल जाधव , डॉ किरण वर्मा , एजाज कुरेशी , महेंद्र सोलंकी , दिनेश प्रजापत , कमलेश भार्गव , संतोष चौहान , विश्वदीप मोयदे , संतोष जेन , मनीष राठौड़ , संतोष मेवाड़े आदि।

यह भी पढ़े : हुकमचंद मिल के मजदूर अब करेंगे सड़क पर आंदोलन

Rama Yadav

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *