विद्यार्थियों की फिर दूरदर्शन पर लगेंगी क्लास, 1 दिसंबर से

MMD न्यूज़, ओमप्रकाश वर्मा/इंदौर : बढ़ते संक्रमण की वजह से शैक्षणिक संस्थाएं खुलने को लेकर अभी तक प्रदेश में कोई स्थिति स्पष्ट नहीं है। कॉलेजों में मार्च से कक्षाएं बंद हैं। नए सत्र में विद्यार्थियों ने भी प्रवेश ले लिया है। ऐसे में पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए दूरदर्शन पर लेक्चर का प्रसारण होगा।

1 से 30 दिसंबर के बीच विभिन्न यूजी कोर्स के विषयों पर व्याख्यान होंगे। बकायदा उच्च शिक्षा विभाग ने समय सारणी जारी की दी है। नवंबर के दूसरे सप्ताह से संक्रमण की तीसरी लहर आ चुकी है। मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच विभाग ने कॉलेज-विश्वविद्यालय शुरू करने का आदेश नहीं दिया है। पढ़ाई जारी रखने के लिए विभाग ने दूरदर्शन का सहारा लिया है।

विद्यार्थियों की दूसरे चरण का प्रसारण होगा 1 दिसंबर से

बीए और बीएससी के विषय को वीडियो लेक्चर में तैयार किया है। इसके पहले चरण का प्रसारण 12 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच हो चुका है। अब 1 दिसंबर से दूसरे चरण के लेक्चर को दूरदर्शन पर बताया जाएगा। 1 से 30 दिसंबर के बीच सुबह 7 से 8 बजे तक प्रसारण होगा। विभाग ने पोर्टल पर शेड्यूल जारी कर दिया है। यहां तक सरकारी-निजी और अनुदान कॉलेजों को अपने-अपने विद्यार्थियों को इसके बारे में जानकारी देने को कहा है।

विभाग के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डॉ. धीरेंद्र शुक्ला ने आदेश जारी किया है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि गांव में रहने वाले जिन यूजी कोर्स के नियमित विद्यार्थियों के घर टेलीविजन नहीं है। उनके लिए पंचायत कार्यालय में टीवी की व्यवस्था कर प्रसारण करना है। ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

यह भी पढ़े : कपिल शर्मा के शो से अब तक हो चुके कहि कलाकार बहार

Babli Verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *