मकर संक्रांति : आसमान में उड़ती पतंगों ने दिया संदेश वॉश योर हैंड, मास्क लगाएं और कोरोना से बचें

इंदौर। मकर संक्रांति पर आसमान में उड़ती पतंगों ने दिया संदेश वॉश योर हैंड, मास्क लगाएं और कोरोना से बचें। मकर संक्रांति का पर्व गुरुवार को मनाया जा रहा है। सुबह से लोग पूजा-पाठ के साथ ही दान-पुण्य कर रहे हैं और तिल-गुड़ के लड्‌डूओं से मुंह मीठा करवा रहे हैं। हालांकि इस संक्रांति पर बहुत कुछ बदला- बदला सा नजर आ रहा है। पतंग भी जिंदगी बचाने का संदेश दे रही है। बाजार से लेकर गलियों तक में मास्क पहनिए, कोरोना संक्रमण से बचिए।

वॉश योर हैंड, आत्मनिर्भर भारत बनाएं, कोरोना से बचें, चीनी उत्पादों का बहिष्कार करें, इस तरह के संदेश वाली पतंगें दिखाई दे रही हैं।शहर के अनेक इलाकों में संक्रांति के एक माह पहले से ही पतंग के बाजार सज जाते थे, लेकिन इस बार रानीपुरा, काछी माेहल्ला, तिलक नगर, विजय नगर, पाटनीपुरा सहित अन्य क्षेत्रों में ही दुकानें सजी नजर आईं। यहां कोरोना से बचाव के साथ पबजी, निंजा हथौड़ी, छोटा भीम, स्पाइडर मैन, हैप्पी न्यू ईयर, राजनेताओं के चेहरे सहित कई तरह की पतंग मौजूद हैं।

मकर संक्रांति : कानबाज पतंग को घर में बनाने से होते हैं विवाद

शहर में ज्यादातर पतंग का सामान अहमदाबाद से आता है। बीते साल की तुलना में पतंग के भाव में बढ़ोतरी हुई है। यही स्थिति मांजे की भी है। इस बार मटका पतंग और पैराशूट पतंग आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। पैराशूट पतंग को पैराशूट के कपड़े का उपयोग कर बनाया गया है, जो गुजरात से बनकर आती है। यह एक हजार रुपए में बिकती है। इसे बरेली के विशेष धागे से ही उड़ाया जाता है, जिसके एक गट्‌टे की कीमत करीब तीन हजार रुपए है। मटका पतंग का नीचे से आकार मटके जैसा होता है, इसलिए इसका नाम मटका पतंग है।

मुन्ना भाई पतंग वालों ने बताया शौकीन विशेषकर कानबाज पतंग को पसंद करते हैं। चील के स्वरूप में बनाया जाता है, दो कान लगाए जाते हैं। इसको त्रिवेणी कागज से बनाया जाता है। इसे सिर्फ पुराने कारीगर ही बना सकते हैं, क्योंकि इसको चील का आकार देने में काफी दिक्कतें आती हैं। माना जाता है कि इस पतंग को घर में बनाने से परिवार में विवाद होते हैं, इसलिए इसे बाहर ही बनाते हैं। वहीं, व्यापारी गुरु कल्याणे ने बताया इस बार ग्राहकी अच्छी है। बीते 15 दिनों में पांच हजार से ज्यादा पतंग बेच चुके हैं।

यह भी पढ़े : इंदौर टॉय शॉप में दुकानदार को गन दिखाकर 3 बदमाशों ने की लूट

Rama Yadav

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *