कतर में फीफा विश्व कप के अगले संस्करण का आगाज 21 नवंबर, 2022 को होना है

कतर में फीफा विश्व कप के अगले संस्करण का आगाज शुक्रवार से ठीक दो साल बाद 21 नवंबर, 2022 को होना है. मध्यपूर्व और अरब जगत में पहली बार आयोजित होने जा रहा विश्व कप कई मायनों में अनुपम अनुभव की गारंटी देता है. विश्व कप की तैयारियां जोरों पर हैं जिसके लिये स्टेडियमों का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है.

इवेंट के लिए जरूरी इंफ्रास्टक्चर के लिए तैयारियों जोरों पर

इस इवेंट के लिए जरूरी इंफ्रास्टक्चर के लिए तैयारियों जोरों पर हैं और यह लगभग पूरा हो चुका है. तीन स्टेडियम-खलीफा इंटरनेशनल, अल जानोब और एजुकेशन सिटी का काम पहले ही पूरा हो चुका है. इन स्टेडियमों में कोविड-19 महामारी के बावजूद 2020 में 100 से अधिक मैचों का आयोजन हुआ है.

मैचों का समय भारतीय खेल प्रेमियों के लिए काफी उपयुक्त

मैचों का समय भारतीय खेल प्रेमियों के लिए काफी उपयुक्त है और जो लोग टेलीविजन पर फुटबॉल देखना चाहते हैं वे इन मैचों का लुत्फ आसानी से ले सकते हैं. दिन में चार मैच होने हैं. पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर में 3.30 बजे शुरू होगा. इसी तरह अंतिम मैच भारतीय समयानुसार रात 12.30 बजे शुरू होगा. दूसरे और तीसरे मैचों को भारत में टीवी दर्शकों के लिहाज से प्राइमटाइम स्लाट में रखा गया है. ये मैच क्रमशः शाम 6.30 और रात 9.30 बजे शुरू होंगे.

फीफा प्रमुख गियानी इंफेंटीनो का क्या है कहना

विश्व कप के काउंटडाउन के दो साल बचे होने को लेकर फीफा प्रमुख गियानी इंफेंटीनो ने कहा, साल 2020 पूरी दुनिया के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है. फुटबॉल अतिशयोक्ति नहीं है. तमाम मुश्किलात के बावजूद बीते कुछ महीनों में अच्छा विकास हुआ है. अमीर के नेतृत्व में कतर ने एक बार फिर शानदार प्रतिबद्धता दिखाई है और मैं व्यक्तिगत तौर पर उन्हें इसके लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. मुझे यकीन है कि दो साल बाद कतर में फीफा विश्व कप का अभूतपूर्व आयोजन होगा और यह एसा होगा, जो 2022 के बाद आने वाले कई सालों तक याद किया जाएगा.

उन्होंने कहा, कुछ ह़फ्ते पहले दोहा की अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान, मैंने पहली बार देखा कि तैयारी कितनी अच्छी है, और मैं कतर 2022 के लिए विश्वास के साथ आगे देख रहा हूं. मुझे यकीन है कि कतर दुनियाभर के प्रशंसकों को अनोखा अनुभव प्रदान करेगा और निश्चित रूप से, हमें अब तक का सर्वश्रेष्ठ विश्व कप देखने को मिलेगा.

सुप्रीम कमिटी फॉर डिलिवरी एंड लेगेसी के महासचिव एच.ई. हसन अल थावाडी ने कहा, यह कतर, इस क्षेत्र और पूरी दुनिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण विश्व कप है. इसके माध्यम से हम लाखों-लाख लोगों को पहली बार मध्यपूर्व और अरब जगत के सामने पेश करते हुए अपनी रूढ़िवादिता को दुनिया से मेल करने का मौका देंगे. इस प्रयास के माध्यम से हम दुनिया को अरब जगत को जानने का मौका भी देंगे. हम 2022 में दुनिया के स्वागत के लिए वाकई रोमांचित हैं.

यह भी पढ़े: भारत में फुटबॉल की चर्चित इंडिया सुपर लीग में रविवार को एफसी गोवा एवं बंगलूरू के बीच मुकाबला

Poorvi Surana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *